UP Navin Rojgar Chhatri Yojana 2024 Apply Online

Posted Jan 28, 2024
UP Navin Rojgar Chhatri Yojana 2024 Apply Online
 0 comments  .   0 up votes .    0 down votes . shares 0 Download News PDF
profilepic.png
TuteeHub

1L+ Subscribers

tuteeHUB earn credit +10 pts

up navin rojgar chhatri yojana 2024 apply online नवीन रोजगार छतरी योजना 2023 new employment umbrella scheme for SC / ST category people by cm yogi adityanath funds of rs. 17.42 cr online to 3,484 people under pandit deendayal upadhyay swarojgar yojana check details here

UP Navin Rojgar Chhatri Yojana 2024

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा अनुसूचित जाति (SC) के लिए UP Navin Rojgar Chhatri Yojana या नई रोजगार छाता योजना शुरू की गई है। यह योजना अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों के सर्वांगीण विकास की ओर है। उत्तर प्रदेश सरकार ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना के तहत 3,484 लोगों को ऑनलाइन 17.42 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता भी हस्तांतरित की है। सीएम ने खुद वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए रायबरेली, गोरखपुर, बस्ती, मेरठ, आजमगढ़ और मुरादाबाद जिलों के कुछ लाभार्थियों से बातचीत की।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने उल्लेख किया कि कोरोनोवायरस (COVID-19) महामारी के प्रकोप से पूरा भारतीय राष्ट्र बुरी तरह प्रभावित है। बाद की लॉकडाउन और अनलॉक प्रक्रिया ने आर्थिक क्षेत्र में चीजों को कठिन बना दिया है लेकिन अन्य क्षेत्रों को भी प्रभावित किया है। आर्थिक समानता सामाजिक समानता का आधार बन जाती है। इसका एक तबका मजबूत होता जा रहा है जबकि दूसरा कमजोर तबका आत्मनिर्भर नहीं बन पाएगा। इसलिए, आर्थिक स्तर पर भी समाज में संतुलन बनाने की आवश्यकता है।

ऑनलाइन वीसी के दौरान, पं. दीन दयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना के लाभार्थियों को सीएम योगी को सूचित किया कि वे सामान्य व्यापारी दुकानें, कपड़े धोने और ड्राई क्लीनिंग, साइबर कैफे और टेंट हाउस स्थापित करने के लिए धन का उपयोग करेंगे। COVID-19 के कारण कठिन परिस्थितियों में, यूपी राज्य सरकार लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान कर रहा है। इसके अलावा, सरकार मजदूरों को रोजगार देने के लिए भी प्रतिबद्ध है।

योगी आदित्यनाथ द्वारा SC के लिए यूपी नवीन रोजगार छतरी योजना

CM योगी आदित्यनाथ ने SC / ST परिवारों को लाभान्वित करने के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए नवीन रोजगार योजना का शुभारंभ किया। इस नई रोजगार छाता योजना से अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के परिवारों को लाभ होगा। पंडित दीन दयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना के तहत 3,484 बीपीएल परिवारों के खातों में 17.42 करोड़ रुपये की सब्सिडी राशि भी हस्तांतरित की गई। यूपी सरकार का मानना है कि अगर एससी / एसटी समुदाय को मुख्यधारा के समाज में शामिल होने के लिए आर्थिक रूप से उत्थान किया जा सकता है, तो कोई भी उनके खिलाफ भेदभाव करने की कोशिश नहीं करेगा।

यूपी नई छाता रोजगार योजना के लाभार्थी

यूपी नई रोजगार छाता योजना में 1,77,491 लाभार्थियों को धन हस्तांतरित किया गया। वीसी के माध्यम से आधिकारिक लॉन्च पर, सीएम योगी ने विभिन्न जिलों के लाभार्थियों से बातचीत की। उन्हें बताया गया कि लाभार्थी प्राप्त धन का उपयोग किराने की दुकानों, साइबर कैफे, कपड़े धोने और ड्राई क्लीनिंग, सिलाई की दुकानों, टेंट हाउस और जनरेटर सेट खरीदने के लिए करेंगे। उत्तर प्रदेश सरकार ने 2020-2021 में नई रोजगार छाता योजना के तहत 7.5 लाख परिवारों को लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा है।

अब तक, राज्य सरकार कोविड -19 महामारी के कारण केवल 1,77,491 लाभार्थियों को ही नवीन रोज़गार योजना से जोड़ने में सफल रही है। वित्त वर्ष 2020 के अंत तक 6 लाख से अधिक परिवारों को जोड़ने के लिए एक बड़ा कार्य समाज कल्याण विभाग से आगे है। सीएम ने कहा कि सरकार। वर्ष के अंत से पहले इस नई छाता रोजगार योजना के साथ 10 लाख परिवारों को जोड़ने और प्रयास करना चाहिए।

गरीब लोगों को आत्मनिर्भर लोन

सीएम योगी आदित्यनाथ ने बैंक अधिकारियों को लोगों को वित्तीय रूप से मजबूत बनाने के लिए ऋण प्रदान करने का भी निर्देश दिया है। उत्तर प्रदेश में लगभग 18,000 बैंक शाखाएँ हैं। यदि प्रत्येक बैंक शाखा सिर्फ 2 लोगों को ऋण प्रदान करती है तो 36,000 लाभार्थी सही होंगे। यूपी सरकार आत्मनिर्भर भारत योजना के कार्यान्वयन पर प्रमुख जोर दे रही है। इसके एक हिस्से के रूप में, यूपी राज्य सरकार ने पहले से ही आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोज़गार अभियान शुरू कर दिया है।

COVID-19 लॉकडाउन के दौरान, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जरूरतमंदों की मदद के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। केंद्र और राज्य दोनों द्वारा मुफ्त अनाज दिया जाता था और एक महीने की अवधि में गरीब लोगों को 2 बार भोजन दिया जाता था। 6 महीने के लिए 1.9 करोड़ लाभार्थियों को मुफ्त गैस दी गई। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत धनराशि जारी की गई, जबकि 3.5 करोड़ परिवारों को उनके जन धन खातों में प्रति माह 500 रुपये मिले।

AI CONTENT END 1 --> -->
Download Mobile App
Follow us On Telegram
Follow us On YouTube
tuteehub_quiz
Take Quiz To Earn Credits!

Turn Your Knowledge into Earnings.

chat babble User chat babble User chat babble User
Write Your Comments About This News
profilepic.png
Comments(0)



up-navin-rojgar-chhatri-yojana-2024-apply-online.webp
Scheme

Read all details of Government/Scheme 2024 like dates, eligibility, application form, syllabus, admit card, results, pattern, preparation tips, question papers and more.

Similar Career News For The Session 2024-2025